Jul 10, 2010

"ऑक्टोपस पॉल का साक्षात्कार"

रवीवार का दिन वैसे भी सुस्ताने का दिन होता हैं, उस दिन बिस्तर पर पड़े-पड़े मैं न्यूज़ चैनलों को बदल बदल कर देख रहा था. एक चैनल पर दो विंडो में कुछ अजीब सा नज़ारा था, एक विंडो में एंकर थी और दूसरे पर कोई अजीब सा जानवर दिखाया जा रहा था. मेरी निगाह उसी चैनल पर टिक गयी.
एंकर ने पूछा "पॉल आपका डेली रूटीन क्या हैं ज़रा हमारे दर्शको को बतायेगे..?"    
    
एक मिनट के लिए तो मैं पॉल नाम के इस शख्स को स्क्रीन पर ढूंढ रहा था, फिर मुझे याद आया अरे! ये तो वही महान ऑक्टोपस पॉल हैं जिन्होंने FIFA World Cup के नतीजो में अहम् भूमिका निभाई थी! बड़ा Interesting interview हो रहा था. मुझे पॉल के उत्तर की प्रतीक्षा थी. अब कैमरा किसी इंसान पर केन्द्रित था शायद वो पॉल का प्रवक्ता था. मेरे दिमाग में सीधे एक Question आया. इस प्रवक्ता की तनख्वाह कितनी होगी? पॉल इसे चेक देता होगा या फिर केश? चेक देता होगा तो हस्ताक्षर कैसे करता होगा? 
      
प्रवक्ता "जी पॉल सर को साइनस का problem हैं, हर वक़्त पानी में रहने की वजह से, इसलिए सुबह-सुबह कपाल- भाति करने के बाद TV पर २ घंटे तक सारी International खबरे देखते हैं. आपको बता दूँ की पॉल सर शुद्ध शाकाहारी हैं, नाश्ते में इन्हें हमेशा समुद्री घास का ज्यूस लेना पसंद करते हैं ! फिश टैंक का पानी बदलने के बाद पॉल सर को ऑफिस ले जाया जाता हैं "

एंकर रोकते हुए "ऑक्टोपस पॉल travel कैसे करते हैं, कोई सुरक्षा के ख़ास इल्तेज़मात ?"


ये कैसा सवाल हैं खैर हिंदी न्यूज़ चैनल का तो यही सवाल होता हैं.

प्रवक्ता "जी हमारी सरकार ने पॉल सर को ZED Security दी हैं. वैसे कभी कभी इसकी वजह से पॉल सर को Privacy नहीं मिल पाती हैं लेकिन क्या करे सुरक्षा का सवाल हैं"

स्क्रीन पर नीचे टिकर चल रहा था. "दंतेवाडा में एक और नक्सली हमला इस बार स्थानीय लोग बने निशाना, 60 की मौत". ये ब्रेकिंग न्यूज़ थी लेकिन ऑक्टोपस पॉल की TRP शायद ज्यादा थी, Interview जारी था. मैंने साचो ब्रेक के दौरान चाय बनाऊंगा लेकिन 8 मिनट से तो एक भी ब्रेक नहीं हुआ. 

 एंकर "बोलीवुड में से अगर आपको कटरीना और करीना में से किसी एक को चुनना हो तो आप किसे चुनेंगे?"

फिश टैंक में पॉल के सामने कटरीना और करीना की तस्वीरे उतारी जा रही थी. बड़ा बेहूदा सवाल था लेकिन पॉल की पसंद जानने के लिए मैं भी बेकरार था. अब पॉल साहब किस पर बैठेंगे?  ऑक्टोपस पॉल एक फिश टैंक में बीचो बीच रखी कटरीना और करीना की तस्वीरो की तरफ तैरने लगे. मेरे ख्याल से शायद उनकी पसंद  कटरीना होंगी, लेकिन करीना भी शुद्ध शाकाहारी हैं शायद पॉल साहब करीना को पसंद कर ले.

       लेकिन दृश्य कुछ अलग था. पॉल  बाबा की चार भुजाये कटरीना पर थी और चार भुजाये करीना पर. मैं समझ गया, ऑक्टोपस एक दिल फेंक किस्म का प्राणी होता हैं.शायद कल के अखबारों की सुर्ख़ियों होगी "करीना ने पॉल के लिए सैफ को छोड़ा" या फिर "कटरीना भी चाहती हैं पॉल को". एंकर मुस्कुरा रही थी, पॉल के प्रवक्ता भी.एंकर के बेहुदा सवालो की वजह से मुझे चैनल बदलना पड़ा. दुसरे न्यूज़ चैनल पर भी पॉल ही थे...

  आइये अब आपको दिखाते हैं ऑक्टोपस पॉल से हुए हमारे संवाददाता दीपक की बातचीत के कुछ ख़ास अंश. उधर दीपक हँसते हुए  "मिस्टर फ्रँकलिन (पॉल के प्रवक्ता) क्या पॉल को वाकई जर्मन नागरीको से खतरा हैं, जिस तरहा फुटबाल सेमी फाइनल्स में जर्मन टीम के बाहर हो जाने के बाद खबरे आ रही थी?"

सवाल अच्छा था. मैं सोच रहा था की पॉल जैसे जानवर को भी सच बोलने की सजा भुगतनी पड़ रही हैं तो फिर हम किस खेत की मुली हैं. ऑक्टोपस पॉल दुब्बक कर फिश टैंक के कौने में चला गया था. इसी बीच एक ब्रेकिंग न्यूज़ आ रही थी. कुर्ला का सीरियल किलर पकड़ा गया ज्यादा जानकारी के लिए टेलेफोन पर मौजूद हैं हमारे संवाददाता मयंक. मोबाईल के इस दौर में मयंक अभी तक टेलेफोन से ही बात कर रहा था.

  मेरे मन में भी कई सवाल कोंध रहे थे जो में पॉल से पूछना चाहता था. मसलन महंगाई का मुद्दा,  2011क्रिकेट विश्वकप विजेता कौन होगा? NDA और UPA में से कम भ्रष्ट सरकार कौनसी रहेगी? बिहार चुनावो का नतीजा क्या होगा? भारत-पाक रिश्ते सुधरेंगे या नहीं? आरक्षण, गरीबी, Honour killing और पता नहीं कितनी सारी बातें. दिल में एक बात और भी हैं जो शायद में कभी पॉल से पूछ पाऊं. "हिंदी न्यूज़ चैनल का कंटेंट बदलेगा या नहीं?"

    मुझे मेरे दिल्ली Assignment से Call आया. वर्सोवा में और एक मॉडल ने सुसाइड कर लिया हैं एक बार ज़रा check कर लो. मेरा रवीवार मॉडल के भेंट चढ़ गया था. 

  


   
Post a Comment

Followers